इस ई-पत्रिका में प्रकाशनार्थ अपने लेख कृपया sampadak.epatrika@gmail.com पर भेजें. यदि संभव हो तो लेख यूनिकोड फांट में ही भेजने का कष्ट करें.

बुधवार, 25 जनवरी 2023

सुदृढ़ विचार।

 सुदृढ़ विचार


हमारे भीतर सदैव दो शक्तियां एक-दूसरे से संघर्षरत रहती हैं। एक शक्ति हमें उन कार्यों के लिए कहती है, जो हमें नहीं करने चाहिए और दूसरी उन कठिन प्रतीत होने वाले कार्यों की ओर प्रेरित करती है, जो करने चाहिए। एक बुराई की आवाज है और दूसरी भलाई की। किसी बुरी आदत को दूर करने के लिए हर उस बात की उपेक्षा करनी चाहिए, जिसके कारण वह उत्प्रेरित हुई है । अपने मन को किसी अच्छी आदत की ओर मोड़ना चाहिए। तब तक जब तक कि वह आपके व्यक्तित्व का एक विश्वसनीय अंग न बन जाए। बुरी आदतें अंतहीन भौतिक इच्छाओं के वृक्ष का पोषण करती हैं, जबकि अच्छी आदतें आध्यात्मिक आकांक्षाओं के वृक्ष का पोषण करती हैं।


यदि आपकी मानसिक दशा सामान्यतयाः नकारात्मक है तब यदाकदा आने वाले सकारात्मक विचार सफलता दिलाने के लिए पर्याप्त नहीं होते हैं। वहीं यदि आपकी विचार प्रणाली ठीक है तो भले ही अंधकार आपको घेरता सा लगे, नकारात्मक विचार आएं, परंतु आप अपने लक्ष्य को निश्चित ही प्राप्त कर लेंगे। प्रत्येक वस्तु का सृजन मन द्वारा होता है। अतः हमें इसे केवल शुभ सृजन, के लिए ही निर्देशित करना चाहिए।


इच्छाशक्ति को क्रियात्मक बनाने के लिए तीन उपाय हैं। पहला, आप एक साधारण या ऐसे काम को चुनें जिसे आपने कभी नहीं किया हो और उसमें सफलता का दृढ़ निश्चय करें। दूसरा, एक उद्देश्य पर ही एकाग्र रहें और सभी योग्यताओं एवं अवसरों का प्रयोग उसकी पूर्ति के लिए करें। तीसरा, आपको आश्वस्त होना चाहिए कि आपने जो काम चुना है वह रचनात्मक एवं व्यावहारिक है। फिर असफलता के विचार को सदा के लिए त्यांग दें। स्पष्ट है कि हम जैसे विचार बनाते हैं। . वैसे ही हमें सफलता या असफलता प्राप्त होती है। अतः हमें अपने विचारों को सदृढ़, रचनात्मक तथा व्यावहारिक बनाने की कोशिश करनी चाहिए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें