इस ई-पत्रिका में प्रकाशनार्थ अपने लेख कृपया sampadak.epatrika@gmail.com पर भेजें. यदि संभव हो तो लेख यूनिकोड फांट में ही भेजने का कष्ट करें.

सोमवार, 19 जनवरी 2015

राजभाषा समीक्षा बैठक : 29.12.2014

- श्याम बाबू शर्मा
दि. 29.12.2014 को पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य परिचालन प्रबंधक श्री ज्ञान दत्त पाण्डेय की अध्यक्षता में परिचालन विभाग की राजभाषा समीक्षा बैठक आयोजित हुई। बैठक में अध्यक्षीय संबोधन में उन्होंने कहा कि रेलवे पर हिंदी के प्रयोग-प्रसार में परिचालन विभाग की अहम भूमिका है और हम इस दिशा में सदैव तत्पर रहे हैं। हमारे ऊपर रेलवे के परिचालनिक कार्यों का दायित्व है। हम सुरक्षित-संरक्षित रेल सेवा दें, इसके लिए आवश्यक है कि हमारे निचले कर्मचारियों को जो भी निर्देश दिए जाएं वह उनकी समझ में पूरी तरह से आए। आप जानते हैं कि हमारा संपूर्ण कार्यक्षेत्र हिंदीभाषी क्षेत्र में आता है।

उन्होंने परिचालन विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्देश देते हुए कहा कि नोटिंग एवं पत्राचार का ड्राफ्ट तैयार करते समय यह जरूर ध्यान रखें कि हिंदी के सरल एवं सहज शब्दों का प्रयोग किया जाए। आम लोगों द्वारा प्रयोग की जाने वाली भाषा का ही प्रयोग करें। क्लिष्ट हिंदी का प्रयोग बिलकुल भी न करें। साथ ही अंग्रेजी के तकनीकी शब्दों का हिंदी अनुवाद न करे बल्कि उसे ज्यों का त्यों देवनागरी लिपि में ही लिख दें।

समीक्षा बैठक में सदस्यों का स्वागत करते हुए परिचालन विभाग के राजभाषा संपर्क अधिकारी एवं उप मुख्य परिचालन प्रबंधक/एफओआईएस श्री आर.सी.श्रीवास्तव ने अपने स्वागत संबोधन में कहा कि परिचालन विभाग राजभाषा के प्रयोग-प्रसार की दिशा में सदैव अग्रणी रहा है. हमारे सभी अधिकारी एवं कर्मचारी हिंदी में या तो निपुण है अथवा कार्यसाधक ज्ञान रखते हैं. हमारे सभी अधिकारीगण अपनी निरीक्षण रिपोर्टें हिंदी में जारी करते हैं. कुल मिलाकर परिचालन विभाग में राजभाषा हिंदी के प्रयोग की स्थिति सुखद है.

इस समीक्षा बैठक में धन्यवाद ज्ञापन मुख्य परिचालन प्रबंधक के सचिव श्री राजन कुमार ने दिया।


वरिष्ठ अनुवादक/परिचालन
पूर्वोत्तर रेलवे, गोरखपुर











कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें