इस ई-पत्रिका में प्रकाशनार्थ अपने लेख कृपया sampadak.epatrika@gmail.com पर भेजें. यदि संभव हो तो लेख यूनिकोड फांट में ही भेजने का कष्ट करें.

सोमवार, 17 फ़रवरी 2020

समस्या


समस्या

जितने लोग उतनी समस्याएं , लेकिन आपका नजरिया वह चीज है जो इन में बदलाव करता है। बारिश के दौरान सारे पक्षी आश्रय की तलाश में यंत्र- तंत्र छुपते फिरते हैं, लेकिन बाज बादलों के ऊपर उठकर बादलों को ही चमका दे देता  है याद रखो जीवन में  समस्याएं हमें बर्बाद करने नहीं आती है बल्कि हमारी छुपी  क्षमताओं  और शक्तियों को बाहर निकालने में हमारी मदद करती है।

          इतिहास में और हमारे पास ऐसे उदाहरण भरे पड़े हैं, जिनसे पता चलता है कि कठिनाइयों ने मनुष्य को कभी कमजोर नहीं किया, बरन उन्हें वैभव के पद पर प्रशस्त किया । दक्कन के क्षेत्र में मराठों के उभार के पीछे ऐसी ही परिस्थितियां थी। पठारों और पर्वतों से घिरे इस क्षेत्र में नाम मात्र की खेती होती थी, ऊपर से लगान व अन्यान्य मांगों के लिए बादशाहों के जुल्मों सितम भी कम ना थेलेकिन उन दुर्गम परिस्थितियों ने वहां के लोगों की हड्डियों में उन पहाड़ों की शक्ति  भर दी थी। परिणाम हम सभी को पता है।  कि किस तरह से उन्होंने शक्तिशाली मुगलों की छाती पर अपने लिए स्वराज स्थापित कर लिया।  हाल के वर्षों में भारत की बहादुर बेटी अरुणिमा सिन्हा की कहानी भी कठिनाइयों पर विजय पाने के अद्भुत मिसाल है। ट्रेन में हो रही एक लूट का विरोध करने पर अपराधियों ने ट्रेन से नीचे फेंक दिया था तथा उनका एक पैर तत्क्षण कट गया और भी दोनों पटरियों के बीच रात भर दर्द से तड़पती रही, लेकिन वह बच गई ।  जीवटता ऐसी  कि वह आज माउंट एवरेस्ट फतह करने वाली पहली दिव्यांग महिला है। वह दुनिया भर की 7 सबसे ऊंची पर्वत चोटियों पर तिरंगा फहरा चुकी हैं।

          देखा ना आपने समस्याओं से भागकर नहीं, उसका सामना करके ही जीवन में सफलता को हासिल किया जा सकता है। एक शांत समुद्र का नाभिक कभी भी कुशल नहीं हो सकता जाहिर है घटना या ही हमें चुनौतियों से लड़ने योग्य बनाती हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें